After Lose First 2 Test If Australia Make These Changes In Playing Xi Last 2 Test Than They Could Beat India


How Australia Can Beat India: ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए भारतीय दौरे की शुरुआत अभी तक किसी बुरे सपने से कम नहीं रही है. नागपुर टेस्ट मैच में 3 दिनों के अंदर हारने के बाद सभी को कंगारू टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन दिल्ली टेस्ट मैच में भी बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से टीम को एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. अब ऑस्ट्रेलियाई टीम यदि अगले 2 टेस्ट मैचों में वापसी नहीं करती है तो उसे क्लीन स्वीप का भी सामना करना पड़ेगा.

पहले 2 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम साफतौर पर भारतीय स्पिनरों के सामने संघर्ष करते हुए दिखाई दी है. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने इस टेस्ट सीरीज में अभी तक 31 विकेट हासिल किए हैं. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम के अहम बल्लेबाज भी संघर्ष कर रहे हैं. अब अगले 2 टेस्ट मैचों में कंगारू टीम को कुछ अहम बदलाव भी करने पड़ेंगे ताकि इस टेस्ट सीरीज को एकतरफा ना होने दिया जाए.

इंदौर में खेले जाने वाले अगले टेस्ट मैच को लेकर ऐसी उम्मीद है कि मिचल स्टार्क और कैमरून ग्रीन पूरी तरह से फिट घोषित कर दिए जायेंगे. कंगारू टीम को उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करना होगा ताकि टीम का संतुलन पहले से बेहतर हो सके. ऐसे में निचलेक्रम में ग्रीन की बल्लेबाजी भी टीम के लिए काफी अधिक उपयोगी साबित हो सकती है.

एश्टन एगर को शामिल करने के साथ स्वीप शॉट खेलना बंद करना होगा

दिल्ली टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी के दौरान अधिकतर बल्लेबाज स्वीप शॉट या फिर रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट दे बैठे. ऐसे में उन्हें अगले 2 टेस्ट मैचों में इस शॉट को खेलने से बचने की कोशिश करनी होगी और रन बनाने की लिए दूसरे शॉट खेलने का प्रयास करना होगा. भारतीय स्पिनरों के खिलाफ अभी तक इस सीरीज में कंगारू बल्लेबाज आक्रामक तरीके से रन बनाते हुए नहीं देखे गए हैं जिससे अश्विन और जडेजा पर दबाव बन सके.

अगले टेस्ट मैच में कंगारू टीम को अपनी प्लेइंग इलेवन में एक जो बड़ा बदलाव करना होगा वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एशटन एगर को टीम में शामिल करना है. दरअसल यह हरफनमौला खिलाड़ी गेंदबाजी के साथ निचलेक्रम में एक बेहतर बल्लेबाज की भी भूमिका निभा सकता है. 

भारतीय टीम के लिए अभी तक अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने बल्ले से काफी अहम योगदान दिया है, जिसने इस सीरीज में एक बड़ा अंतर भी पैदा किया है. ऐसे में एगर भी अपनी टीम के लिए उसी भूमिका को निभा सकते हैं.

यह भी पढ़े…

IND vs AUS: BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए किया टीम इंडिया का एलान, पहले मैच में हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी



Source link