BSNL 4G To Go Live In Next 2 Weeks While 5G By December Said Ashwini Vaishnaw


BSNL 4G and 5G Network : एयरटेल और जियो 5G रोलआउट में लगे हुए हैं. वहीं, BSNL ने अभी तक 4G भी शुरू नहीं किया था, लेकिन अब कंपनी कमर कसती नजर आ रही है. केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि BSNL ने 200 साइटों पर 4जी नेटवर्क शुरू कर दिया है. हां, अभी 200 साइट पर ही 4जी नेटवर्क को शुरू किया गया है, लेकिन यूनियन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा है कि तीन महीने तक टेस्टिंग होगी, अगर सबकुछ सही रहता है तो प्रति दिन औसतन 200 साइटों पर लॉन्च किया जाएगा. 

5G को लेकर क्या अपडेट? 

भले ही, BSNL ने 4जी रोलआउट करना शुरू कर दिया है, लेकिन अभी भी यह एयरटेल और जियो से पीछे है. आगे आने के लिए कंपनी को 5G पर भी ध्यान देना चाहिए. 5जी को लेकर भी सरकार ने अपडेट दिया है. मंत्री ने कहा कि नवंबर-दिसंबर तक 4जी को रोलआउट किया जाएगा. फिर बाद में, 4जी नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड कर दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव का बयान

वैष्णव ने कहा, “जिस गति से BSNL तैनात करेगा, आप हैरान होंगे. तीन महीने की टेस्टिंग के बाद, हम एक दिन में 200 साइटों पर काम करेंगे. यह वह औसत है, जिस पर हम आगे बढ़ेंगे. बीएसएनएल नेटवर्क शुरू में 4जी की तरह काम करेगा, लेकिन बाद में बहुत जल्द नवंबर-दिसंबर के आसपास, बहुत छोटे सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ यह 5जी बन जाएगा.

वैष्णव ने कहा, “आज व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक 5जी साइट एक्टिव हो रही है. इससे दुनिया हैरान है. यह हमारे लिए गर्व की बात है कि चारधाम में 2,00,000वीं साइट स्थापित की गई है.”

live reels News Reels

1 अक्टूबर को रोलआउट हुआ 5G

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 5G सर्विस को शुरू किया था. सर्विस शुरू करने के 5 महीने के भीतर पहली 1 लाख 5जी साइटों को शुरू किया गया. जहां तक जियो और एयरटेल की बात है. दोनों कंपनियां BSNL के मुकाबले काफी आगे हैं. दोनों कंपनियां देश के लगभग हर हिस्से को 5G से कवर कर चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें – AC को कर दें इस टेंपरेचर पर सेट, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत और बिल भी ज्यादा नहीं आएगा



Source link