How To Make Most Of Your Education Abroad Tips To Make Most Of Your Abroad Education


विदेश में पढ़ने का सपना कुछ ही कैंडिडेट्स का पूरा होता है. अगर आप भी उन कुछ कैंडिडेट्स में से हैं जिन्हें ये मौका मिला है तो इसका भरपूर फायदा उठाएं. विदेश जाकर केवल पढ़ाई न करें बल्कि और भी गुणों को विकसित करें. ये फायदे उठाने के लिए आपको कुछ विशेष नहीं करना है. बस कुछ छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखना है. अगर आप दूसरे देश में पढ़ाई के साथ इन छोटी-छोटी एक्टिविटीज में भी शामिल रहेंगे तो आपको तमाम तरह के फायदे और मिलेंगे.

नौकरी या इंटर्नशिप का मौका

विदेश पढ़ने जा रहे हैं तो हो सके तो पढ़ाई के अलावा समय मिलने पर वहां कोई छोटी-मोटी नौकरी या इंटर्नशिप कर लें. इससे एक तो आपको आर्थिक सहायता मिलेगी, दूसरा वहां काम करने का एकस्पीरियंस आपको अपने देश में बहुत काम आएगा. जब आपके पास किसी विदेशी जगह पर नौकरी या इंटर्नशिप करने का अनुभव होगा तो ये सर्टिफिकेट आपके करियर में वैल्यू एडिशन करेगा. इंटरनेशनल सर्टिफिकेट की बहुत वैल्यू होती है.

दूसरे कल्चर की पाएं जानकारी

जब आप विदेश पढ़ने जाते हैं तो वहां दूसरे देशों के बच्चे भी होते हैं. इनसे दोस्ती करें और नयी भाषा से लेकर नये कल्चर तक को सीखने और जानने की कोशिश करें. अलग-अलग बैकग्राउंड से आए लोग आपको जीवन के वो अनुभव सिखा सकते हैं जो किसी पढ़ाई से नहीं सीखे जा सकते. अगर इंट्रोवर्ट हैं तो अपनी बाउंड्री को समझदारी से तोड़ें और नये लोगों से मिलकर नई चीजें, नये कल्चर को जानें. आप एक साथ इतने सारे नये लोगों से नहीं मिल सकते.

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में पार्ट करें

जहां पढ़ाई के लिए गए हैं, वहां केवल स्टडीज ही न करें. बल्कि स्पोर्ट्स से लेकर, कल्चरल एक्टिविटीज, फेस्ट, क्लब आदि जिसका भी हिस्सा बन सकते हों, जरूर बनें. अपने जैसे लोगों का ग्रुप बनाएं और उनके साथ मिलकर अपनी नॉलेज बढ़ाएं. इसका एक तरीका साथ में ट्रैवल करने का भी है. पैसे बचाएं और वीकएंड पर या जब भी आपको लिए संभव हो आसपास की छोटी-छोटी जगहों पर जाएं. ऐसे अलग से घूमने के लिए विदेश आना शायद आपके लिए मुमकिन न हो लेकिन पढ़ाई के लिए गए हैं तो इस मौके का भरपूर फायदा उठाएं.

यह भी पढ़ें: इस बैंक में निकली 1000 से ज्यादा पद पर वैकेंसी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link