IPL 2023 Opening Match With New Rules DRS On No Balls And Wides First Impact Player Playing11 After Toss


IPL New Rules: IPL के 16वें सीजन की शुरुआत हो चुकी है. शुक्रवार रात को इस सीजन का पहला मुकाबला खेला गया. गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के इस मुकाबले की शुरुआत नए नियमों के साथ हुई. इस मुकाबले में टॉस के बाद प्लेइंग-11 शेयर की गई. इम्पैक्ट प्लेयर का यूज़ भी किया गया और वाइड और नो-बॉल पर डीआरएस लेने के नियम का भी फायदा उठाया गया.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए IPL 2023 के पहले मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी चुनी. टॉस के बाद दोनों टीमों की प्लेइंग-11 सामने आई. इस प्लेइंग-11 के साथ 5-5 सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी भी लिस्ट में शामिल थे. यह पहली बार था जब टॉस के बाद प्लेइंग-11 शेयर की गई. इससे पहले IPL और इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉस से पहले ही प्लेइंग-11 चुनने का नियम रहता था.

नो-बॉल और वाइड पर लिया गया DRS
क्रिकेट में अब तक केवल आउट या नॉट आउट के फैसलों पर DRS लिया जाता था. लेकिन IPL 2023 में टीमें अब अंपायर द्वारा वाइड और नो बॉल से जुड़े फैसलों पर भी DRS ले सकेंगी. पहले मैच में ही इस नियम का फायदा उठाया गया. राजवर्धन हंगरगेकर ने गुजरात की बल्लेबाजी के दौरान 14वें ओवर में एक फुलटॉस डाली. शुभमन गिल ने इस बॉल पर चौका तो जड़ा लेकिन रिव्यू भी लिया. गिल को लगा यह गेंद ज्यादा हाइट वाली है, ऐसे में इसे नो-बॉल दिया जाना चाहिए. हालांकि गुजरात की टीम ने यह रिव्यू गंवा दिया क्योंकि गेंद की हाइट ठीक थी. इसी तरह इस पारी के 18वें ओवर में वाइड बॉल पर भी रिव्यू लिया गया.

इम्पैक्ट प्लेयर यूज़ करने वाली पहली टीम बनी चेन्नई
दूसरी पारी शुरू होने के ठीक पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम का उपयोग किया. अंबाती रायडू की जगह गेंदबाज तुषार देशपांडे को मैदान पर लाया गया. इसी तरह गुजरात टाइटंस ने जब अपना पहला विकेट रिद्धिमान साहा के रूप में गंवाया तो तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए केन विलियमसन की जगह साईं सुदर्शन को लाया गया.

क्रिकेट जगत के लिए यह नया नियम है. इस नियम के तहत टीमें बीच मैच में अपने किसी एक खिलाड़ी को अन्य खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकती है. एक मैच में एक टीम को एक ही इम्पैक्ट प्लेयर लाने की छूट है. टॉस के वक्त कप्तान प्लेइंग-11 के साथ पांच सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों के नाम देते हैं और इन्हीं में से एक खिलाड़ी को बतौर इम्पैक्ट प्लेयर यूज़ किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें…

KKR vs PBKS: ऐसी हो सकती है कोलकाता और पंजाब की प्लेइंग 11, जानें पिच रिपोर्ट और मैच प्रिडिक्शन



Source link