​UPSC Success Story Know Story Of Vidushi Singh AIR 13


UPSC Success Story: यूपीएससी ने 23 मई को सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया. जहां इस परीक्षा को पास करने के लिए लोगों को सालों-साल लग जाते हैं, वहीं, कुछ चुनिंदा उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेते हैं. यहां हम आपको एक ऐसी ही अभ्यर्थी की कहानी बता रहे हैं, जिन्होंने पहले ही एटेम्पट में यूपीएससी को क्रैक किया.

अयोध्या की रहने वाली विदुषी सिंह ने पहले ही प्रयास में 13वीं रैंक प्राप्त कर अपने परिवार का नाम रोशन किया. उन्होंने दिल्ली में रहकर कोचिंग की. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी और उसमें सफलता पाई. अपनी इस सफलता का श्रेय उन्होंने अपने परिवार को दिया. विदुषी ने कहा कि पूरे परिवार का सहयोग रहा. खासतौर पर उनके बाबा जिनका देहांत अभी हाल ही में हुआ है. उन्होंने विदुषी को बचपन से ही आईएएस बनने को लेकर प्रेरित किया.

सोच पॉजिटिव रख करें तैयारी

विदुषी ने कहा कि वह इंडियन फॉरेन सर्विस ज्वाइन करना चाहती हैं. उन्होंने का ये रैंक उनकी सोच से कहीं अधिक बेहतर है. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सलाह देते हुए विदुषी ने कहा कि परीक्षा को लेकर अपने आप को पॉजिटिव रखें. कई बार ऐसे पड़ाव आते हैं जब आपके हाथ निराशा लगती है, लेकिन आपको घबराना नहीं है. तैयारी करते रहना है एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी. विदुषी की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है.

पढ़ाई में शुरू से ही थीं होशियार

विदुषी की मां डॉ. प्रीति सिंह ने कहा कि हमें बहुत ख़ुशी है. उन्होंने बताया कि उनकी दो बेटियां हैं दोनों ही पढ़ाई में बहुत होशियार हैं. विदुषी ने परीक्षा को लेकर बहुत ज्यादा मेहनत की है. अपनी तैयारी प्लान के अनुसार की जिसका फल भी मिला है.  

यह भी पढ़ें- एक कांस्टेबल जिसे अफसर बनना था आखिरकार 8वीं बार में निकाल ही लिया UPSC, जरा इनसे मिलिए



Source link